शक्तिकांत दास बने आरबीआई के गवर्नर

0
177

दिल्ली

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नए गवर्नर बने शक्तिकांत दास। शक्ति कांत दास आरबीआई के 25वे गवर्नर बने आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव और फाइनैंस कमीशन के मौजूदा सदस्य शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का नया गवर्नर चुना गया है। शक्तिकांतर दास को पीएम नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है। नोटबंदी और जीएसटी जैसे आर्थिक फैसलों का श्रेय भी काफी हदर तक इन्हें ही दिया जाता है।

शक्तिकांत दस ने आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में 2015-17 के बीच केंद्रीय बैंक के साथ नजदीक से काम किया। इस समय वह G20 में सरकार के प्रतिनिधि भी है। 1980 बैच के तमिनाडु के आईएएस अधिकारी शक्तिकांत ने 2014 में राजस्व सचिव का पद संभाला था। नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद वह वित्त मंत्रालय में लाए गए पहले बड़े अधिकारी थे। यह संकेत था कि नरेंद्र मोदी को उनकी क्षमता पर बहुत भरोसा है।

शक्तिकांत दास को आरबीआई चीफ बनाने का फैसला इस रूप में देखा जा सकता है कि केंद्रीय बैंक सरकार के नजरिए को ध्यान में रखकर चले। आरबीआई और सरकार के बीच मतभेद का एक बड़ा कारण प्रॉम्ट करेक्टिव ऐक्शन (PCA) फ्रेमवर्क था, जिसके तहत अत्यधिक फंसे कर्ज की वजह से 11 सरकारी बैंकों को रखा गया। सरकार का कहना है कि इससे पूंजी प्रवाह पर बुरा असर पड़ा। आरबीआई के नए चीफ के रूप में उनके सामने केंद्रीय बैंक सुलझे मुद्दे होंगे। आरबीआई का रिजर्व और निर्णयकारी प्रक्रिया में आरबीआई बोर्ड की भूमिका, दो अहम मुद्दे होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here