प्रदेश में बारिश आफत बनकर बरस रही है। चमोली में रातभर से रुक रुक कर हो रही बारिश से बदरीनाथ हाइवे पीपलकोटी और लामबगड में बंद हो गया। यात्री हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, रुद्रप्रयाग जिले में रातभर हुई बारिश से गौरीकुंड हाइवे बांसवाडा में अवरुद्ध है। मौसम विभाग के मुताबिक पांच जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है, जिससे आमजन के सामने तमाम दुश्वारियां खड़ी हो गई हैं। हालांकि शनिवार को बारिश का छिटपुट दौर चला, लेकिन मुसीबतें कम नहीं हुई। जहां दो दिन पहले बादल फटने से सहमे चमोली और टिहरी जिले के दर्जनों गांवों के लोग सहमे हुए हैं। चमोली जिले के देवाल विकासखंड के फल्दियागांव में मलबे में दफन मां-बेटी का दूसरे दिन भी कुछ पता नहीं चल पाया। रेस्क्यू टीमें खोजबीन में जुटी हैं। टिहरी जिले के थार्ती गांव में आपदा के कहर के बाद सन्नाटा पसरा हुआ है। बारिश के चलते राज्य में गंगा समेत ज्यादातर नदियां खतरे के निशान के आसपास बह रही हैं। बरसाती नालों के उफान पर होने से ग्रामीणों की नींद उड़ी हुई है।

चमोली जिले के देवाल क्षेत्र में वीरवार की रात बादल फटने से व्यापक पैमाने पर क्षति हुई थी। बरसाती नाले के उफान के साथ आए मलबे ने मां-बेटी जिंदा दफन हो गए थे, शुक्रवार सुबह से उनकी खोजबीन चल रही है, अब तक कुछ पता नहीं चल पाया। आपदा प्रबंधन विभाग की टीम अभी प्रभावित क्षेत्र में डटी हुई है।

श्रीनगर में शनिवार सुबह कुछ दूर फरासू में अलकनंदा में बहे युवक का भी कुछ पता नहीं चल पाया। सड़क किनारे खड़ा यह युवक पुश्ता ढहने की कारण खाई में लुढककर अलकनंदा की लहरों में गुम हो गया था।

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन न्यूनीकरण केंद्र की जानकारी के मुताबिक राज्य में 74 मार्ग अवरुद्ध हैं। इनमें सबसे ज्यादा मार्ग चमोली में हैं। इनकी संख्या 31 है। देहरादून में 13, पौड़ी में 4, उत्तरकाशी में 5, बागेश्वर में 6 और पिथौरागढ में 8 मार्ग बंद हैं।

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों के अंतराल में रुक-रुक कर हो रही बारिश से नदियां का जलस्तर बढ़ा हुआ है। हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान से दो मीटर, बागेश्वर में सरयू आधा मीटर, चंपावत में शारदा नदी डेढ़ मीटर नीचे बह रही है। जिला प्रशासन ने इनके किनारे की बस्तियों को सचेत किया है।

उत्तताखण्ड राज्य मौसम केंद्र ने 13 और 14 अगस्त को सात जिलों देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, नैनीताल और पौड़ी में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इससे पहले 11 और 12 अगस्त को चमोली, उत्तरकाशी, नैनीताल, रुद्रप्रयाग, व पौड़ी में तीव्र बौछारें पडऩे की संभावना जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here