पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले खतरनाक कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और यह आंकड़ा 1251 पर पहुंच गया है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से अब तक देशभर में जहां 32 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 102 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। देश में कोरोना वायरस के कुल 1251 मामलों में से 1117 केस एक्टिव हैं। देश में कोरोना वायरस से पीड़ित 49 विदेशी भी हैं। महाराष्ट्र जहां 231 मामलों के साथ इस तालिका में टॉप पर है, वहीं केरल में पॉजिटिव केसों की संख्या 222 हो गई है।  तो चलिए जानते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, किस राज्य में कोरोना वायरस के क्या हैं अपडेट…

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र 231 मामलों के साथ कोरोना वायरस के मरीजं की तालिका में टॉप पर है। फिलहाल 198 एक्टिव केस हैं और 25 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल:

केरल में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या 222 है। केरल में दो लोगों की मौत हो चुकी है और 19 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 95 मामले सामने आए हैं। दिल्ली में कोविड-19 महामारी से जहां 2 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 6 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

आंध्र प्रदेश:

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक 24 मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक का इलाज हो गया है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यहां अब तक कोरोना से मौत की बात सामने नहीं आई है।

अंडमान-निकोबार:

यहां कोरोना वायरस के अब तक 9 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं।

बिहार:

कोरोना वायरस के बिहार में अब तक 16 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, बिहार में कोरोना वायरस से एक की मौत भी हो चुकी है।

चंडीगढ़:

केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के 8 केस सामने आए हैं।

गोवा:

गोवा में कोरोना वायरस से फैली महामारी कोविड-19 के पांच पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

गुजरात:

प्रधानमंत्री के गृहराज्य गुजरात में कोरोना वायरस के अब तक 75 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के बाद गुजरात में ही सबसे ज्यादा मौतें सामने आई हैं। कोरोना से यहां 6 लोगों की मौत हो चुकी है और एक स्वस्थ हो चुका है।

हरियाणा:

यहां कोरोना वायरस के 54 केस सामने आए हैं, जिनमें से 18 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अच्छी बात ये है कि यहां अब तक किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है।

हिमाचल प्रदेश:

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के चार मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है।

जम्मू और कश्मीर:

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 52 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 2 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दो लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं।

कर्नाटक:

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 91 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। यहां इस बीमारी से 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है और पांच लोग ठीक हो चुके हैं।

लद्दाख:

लद्दाख में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। इनमें से तीन ठीक हो चुके हैं।

मध्य प्रदेश:

यहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है, जिनमें से तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है।

मणिपुर:

इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक एक ही मामला सामने आया है।

मिजोरम:

यहां भी कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या अभी एक ही है।

ओडिशा:

ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 3 है।

पुडुचेरी:

इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक एक ही केस सामने आया है।

पंजाब:

पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है। इनमें से जहां एक की मौत हो चुकी है, वहीं एक का इलाज कर दिया गया है।

राजस्थान:

यहां कोरोना वायरस के अब तक 62 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि, यहां एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है। मगर राजस्थान सरकार की मानें तो यहां इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 84 हो गई है।

तमिलनाडु:

इस राज्य में कोरोना वायरस के 74 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। यहां इस महामारी से एक की मौत भी हो चुकी है और चार पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं।

तेलंगाना:

तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 73 हो चुकी है। इनमें से एक की मौत और एक के ठीक होने का आंकड़ा भी शामिल है।

उत्तराखंड:

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के अब तक 9 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2 पूरी तरह से ठीक हैं।

उत्तर प्रदेश:

यूपी में कोरोना वायरस के 93 केस आ चुके हैं। हालांकि, इनमें से 11 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

पश्चिम बंगाल:

बंगाल में कोरोना वायरस के अब तक 24 संक्रमित मामले सामने आए हैं, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है।

दुनिया में कोरोना वायरस के अपडेट:

अगर कोरोना वयारस के वैश्विक असर की बात करें तो दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 33 हजार पार कर गई है। डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना वायरस के अब तक 697,244 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 33,257 लोगों की मौत हो चुकी है। इस घातक महामारी से अब तक 204 देश प्रभावित हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here